हांगकांगके बजट 2023: पात्र व्यक्तियों को HK$5,000 उपभोग वाउचर दिए जाएंगे, पहला HK$3,000 अप्रैल में जारी किया जाएगा (अपडेट किया गया: दोपहर 1.32 बजे)


22 फरवरी 2023 हांगकांग

हांगकांग सरकार नए वित्तीय वर्ष में “मध्यम उदार” राजकोषीय रुख अपनाएगी, एचकेएसएआर सरकार के वित्तीय सचिव पॉल चैन ने बुधवार को 2023-24 का बजट आज सुबह 11 बजे पेश करते हुए कहा। चान ने घोषणा की है कि सरकार के नए बजट के परिणामस्वरूप घाटा होगा। बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, चान ने कहा कि आम जनता और छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को अपनी पहल के माध्यम से मदद करने पर सरकार का ध्यान बजट को संतुलित करने पर प्राथमिकता देगा। चान के अनुसार, बजट पहलों में शामिल 80% से अधिक संसाधनों को आम जनता और छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों के लाभ के लिए निर्देशित किया जाएगा। इसमें निम्न-आय वाले परिवारों के लिए सब्सिडी, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए धन में वृद्धि, और छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए कर में छूट जैसे समर्थन उपाय शामिल हैं।

यह वर्तमान सरकार का पहला बजट है और महामारी से हांगकांग के उभरने और मुख्यभूमि और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संगरोध-मुक्त यात्रा की बहाली के बाद से पेश किया जाने वाला पहला बजट है।

आगे की स्पष्ट दिशा और विशिष्ट लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, हांगकांग अपने आर्थिक विकास को सख्ती से आगे बढ़ाने और उच्च गुणवत्ता वाले विकास और लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने की दिशा में यात्रा के एक नए चरण में है।

वर्तमान बाहरी वातावरण गंभीर और हमेशा बदलता रहता है और सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में कई तनाव परीक्षणों को भी झेला है। फिर भी, प्रतिकूलताओं के बीच, सरकार की वित्तीय स्थिति के साथ-साथ हांगकांग की वित्तीय प्रणाली ने उल्लेखनीय लचीलापन प्रदर्शित किया है और स्वस्थ बनी हुई है, और हमारा समुदाय बड़े पैमाने पर स्थिर है।

इस साल के बजट की थीम है: लीपिंग फॉरवर्ड स्टेडीली, टुगेदर वी बोलस्टर प्रॉस्पेरिटी अंडर अवर न्यू विजन। हांगकांग की अर्थव्यवस्था शुरुआती रिकवरी चरण में है, और जनता के सदस्यों के साथ-साथ बड़ी संख्या में उद्यम अभी भी जबरदस्त दबाव से दबे हुए हैं और उन्हें समर्थन की आवश्यकता है। इस बीच, तीव्र प्रतिस्पर्धा और आसन्न विकास की जरूरतों को देखते हुए, सरकार को उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास के साथ पूरी तरह से और तेजी से आगे बढ़ना है, जिसके लिए आगे की योजना और फ्रंट-लोडेड दृष्टिकोण की आवश्यकता है। संसाधनों की कमी पर काबू पाने के लिए नवीन समाधानों की आवश्यकता होगी। कुल मिलाकर, सरकार इस वर्ष “मध्यम उदार” राजकोषीय रुख अपनाएगी। इसलिए, यह अभी भी घाटे का बजट है। बजट पहलों में शामिल 80 प्रतिशत से अधिक संसाधनों से आम जनता और छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को लाभ होगा। सरकार अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुसार लोगों की सहायता करेगी और उच्च गुणवत्ता वाले विकास की दिशा में आर्थिक सुधार की गति को बनाए रखेगी।


Translate »