नवीनतम मानव स्वतंत्रता सूचकांक में हांगकांग की रैंकिंग 32वें से 34वें स्थान पर आ गई है


2 फरवरी 2023 हांगकांग

हांगकांग कनाडाई थिंक टैंक फ्रेजर इंस्टीट्यूट ने मानव स्वतंत्रता सूचकांक (HFI) की नवीनतम रैंकिंग जारी की, जिसमें हांगकांग की रैंकिंग हाल के वर्षों में 32वें से गिरकर 34वें स्थान पर आ गई है।

मानव स्वतंत्रता सूचकांक (HFI) मानव स्वतंत्रता का एक व्यापक माप प्रस्तुत करता है, जिसे जबरदस्ती की कमी के रूप में समझा जाता है। यह आठवां वार्षिक सूचकांक निम्नलिखित क्षेत्रों में व्यक्तिगत और आर्थिक स्वतंत्रता के 83 विशिष्ट संकेतकों का उपयोग करता है:

कानून का शासन
सुरक्षा और संरक्षा
गति
धर्म
एसोसिएशन, विधानसभा और नागरिक समाज
अभिव्यक्ति और जानकारी
रिश्तों
सरकार का आकार
कानूनी प्रणाली और संपत्ति के अधिकार
अच्छा पैसा
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार करने की स्वतंत्रता
विनियमन

HFI दुनिया की 98.1 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले देशों और अधिकार क्षेत्रों के विश्व स्तर पर सार्थक सेट के लिए अब तक बनाया गया सबसे व्यापक स्वतंत्रता सूचकांक है। HFI में 2020 के लिए 165 क्षेत्राधिकार शामिल हैं, सबसे हालिया वर्ष जिसके लिए पर्याप्त डेटा उपलब्ध हैं। सूचकांक दो दशकों की अवधि में अधिकार क्षेत्र को रैंक करता है, जिसकी शुरुआत 2000 में हुई थी, सबसे शुरुआती वर्ष जिसके लिए एक मजबूत पर्याप्त सूचकांक का उत्पादन किया जा सकता था।

कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर मानव स्वतंत्रता गंभीर रूप से बिगड़ गई। कानून के शासन में महत्वपूर्ण गिरावट सहित स्वतंत्रता के अधिकांश क्षेत्र गिर गए; आंदोलन, अभिव्यक्ति, संघ और विधानसभा की स्वतंत्रता; और व्यापार करने की स्वतंत्रता। 0 से 10 के पैमाने पर, जहां 10 अधिक स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व करता है, 165 न्यायालयों के लिए औसत मानव स्वतंत्रता रेटिंग 2019 में 7.03 से गिरकर 2020 में 6.81 हो गई। उस कवरेज के आधार पर, दुनिया की 94.3 प्रतिशत आबादी ने मानव में गिरावट देखी 2019 से 2020 तक स्वतंत्रता, उनकी रेटिंग बढ़ाने (16) की तुलना में कई और अधिकार क्षेत्र घटते (148) और 1 अपरिवर्तित रहे। 2020 में स्वतंत्रता में तेज गिरावट 2007 में एक उच्च बिंदु के बाद धीमी गिरावट के वर्षों के बाद आती है और वैश्विक स्वतंत्रता को 2000 के स्तर से काफी नीचे ले जाती है, जो पिछले दो दशकों में सबसे कम बिंदु था।


Translate »